ईमेल और एसएमएस मार्केटिंग

sms & email marketing

आपने ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस मार्केटिंग के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस मार्केटिंग वास्तव में क्या है? ईमेल मार्केटिंग और एसएमएस मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ईमेल मार्केटिंग व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करती है।एसएमएस मार्केटिंग टेक्स्ट के रूप में मार्केटिंग संदेश भेजने से संबंधित है।

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

ईमेल मार्केटिंग सबसे अधिक लाभदायक मार्केटिंग मोड है। ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग का प्रमुख स्तंभ है। आम तौर पर ईमेल मार्केटिंग संपर्कों की सूची में ईमेल भेजने से संबंधित है। इसमें कॉन्टैक्ट्स को बल्क ईमेल भेजे जाते हैं। ईमेल मार्केटिंग बिक्री बढ़ाने और लीड उत्पन्न करने में मदद करती है। यह किसी भी अन्य विधि की तुलना में 60% अधिक लीड उत्पन्न करती है। ईमेल मार्केटिंग न्यूज़लेटर की मदद से आपके ब्रांड के लिए समुदाय बनाने में मदद करती है। ईमेल प्रचार और सूचनात्मक होने चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग लचीला है। जब आप अपने विश्वसनीय ब्रांड जैसे कपड़े, भोजन आदि से मेल प्राप्त करते हैं तो वे आपको बढ़ावा देने या आपके साथ बातचीत करने के लिए एक ईमेल मार्केटिंग तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। ईमेल मार्केटिंग नए उत्पादों का विज्ञापन करने, ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने, ऑर्डर अपडेट साझा करने और बहुत कुछ करने में बहुत मददगार है।

ईमेल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों और ग्राहकों के साथ संचार में मदद करती है। यह उत्पादों और सेवाओं की बेहतर समझ बनाने में मदद करता है। यह ग्राहक और ब्रांड के बीच संबंध बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्रांड जागरूकता पैदा करने में मदद करता है।

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना चाहिए:

  • क्रिएट पर क्लिक करें और फिर अपना मकसद चुनें (डिजाइन ईमेल/बिल्ड लैंडिंग पेज/फॉर्म बनाएं)
  • सदस्यता के रूप में संपर्क अपलोड करें
  • फिर वह ईमेल दर्ज करें जिससे आप संदेश भेजना चाहते हैं
  • ईमेल का विषय दर्ज करें (विषय अच्छा होना चाहिए)
  • अपना ईमेल टेम्प्लेट डिज़ाइन करें और अपने ईमेल में समस्याओं की जाँच करने के लिए पहले परीक्षण मेल भेजें
  • बल्क मेल भेजने के लिए भेजें पर क्लिक करें।

ईमेल मार्केटिंग के लाभ

ईमेल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करने के कई फायदे हैं:

  • यह लागत प्रभावी है
  • इसका एक लचीला डिज़ाइन है
  • बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है
  • आप संदेश को वैयक्तिकृत भी कर सकते हैं और संदेशों का खंड बना सकते हैं
  • यह रियल टाइम मार्केटिंग है
  • यह समय बचाने का तरीका भी है
  • यह पर्यावरण के अनुकूल है
  • आप इसे प्राप्तकर्ताओं को भेजने से पहले एक परीक्षण मेल भी भेज सकते हैं।
  • यह एक मापने योग्य मंच है जहां आप स्थिति की जांच भी कर सकते हैं।
  •  बिक्री बढ़ाने में मदद

ईमेल मार्केटिंग के नुकसान

ईमेल मार्केटिंग के कुछ नुकसान हैं:

  • फ़ाइल का आकार छोटा होना चाहिए
  • यदि आपका ईमेल ठीक से डिज़ाइन नहीं किया गया है तो वे डिलीवर नहीं रह सकते हैं
  • कम सीटीआर (क्लिकथ्रू दर)
  • ईमेल स्पैमयुक्त नहीं दिखना चाहिए, आपको गोपनीयता नियमों के साथ ईमेल मार्केटिंग अनुपालन को ध्यान में रखना चाहिए।

ऐसे टूल हैं जो ईमेल मार्केटिंग में आपकी मदद करेंगे जैसे सेंडिनब्लू, मूसेंड, मेलचिम्प, हबस्पॉट, बेंचमार्क और बहुत कुछ।

एसएमएस मार्केटिंग क्या है?

एसएमएस मार्केटिंग मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें ब्रांड संदेशों के माध्यम से ग्राहकों के साथ संचार करता है और इन संदेशों में प्रचार, समाचार, अपडेट, सर्वेक्षण और बहुत कुछ जैसी जानकारी हो सकती है।एसएमएस मार्केटिंग के लिए दो प्रकार के संदेश का उपयोग किया जा सकता है:

  • अभियान (एक से अनेक)
  • लेन-देन संबंधी (एक से एक)

एसएमएस मार्केटिंग के लाभ

एसएमएस मार्केटिंग के कुछ लाभ हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • इस प्रकार की मार्केटिंग का उपयोग इसकी तेज गति के कारण किया जाता है।
  • कोई इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है
  • यह आपको उच्च जुड़ाव देता है।

एसएमएस मार्केटिंग के नुकसान:

एसएमएस मार्केटिंग तकनीक के कुछ नुकसान भी हैं:

  • सबसे बड़ी सीमा यह है कि लंबाई कम होनी चाहिए इसलिए आपको अपनी बात पर अडिग रहना चाहिए।
  • यह एसएमएस चार्ज खर्च करता है
  • यह इतना भरोसेमंद नहीं है।

ऐसे कुछ उपकरण हैं जिनका उपयोग एसएमएस मार्केटिंग करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि ट्विलो, जिपविप, योटपो और बहुत कुछ।

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